केंद्रीय एवं नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को मिलेगा आरक्षण, मिली मंजूरी अनुप्रिया पटेल


केंद्रीय व नवोदय विद्यालयों में ओबीसी आरक्षण

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पीएम मोदी के प्रति आभार जताया

मिर्जापुर, 18 दिसंबर

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री एवं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों को आरक्षण देने के फैसले का स्वागत किया है और इस सराहनीय पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन विद्यालयों में अगले अकादमिक सत्र से 27 परसेंट ओबीसी आरक्षण लागू हो जाएगा।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालय में फिलहाल अनुसूचित जाति के लिए 15 परसेंट और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए प्रवेश के दौरान 7.5 परसेंट आरक्षण मिलता है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी आरक्षण लागू करने का अनुरोध किया था।

यह भी पढ़िए: अखिल भारतीय न्यायिक आयोग के गठन से ओबीसी, एससी-एसटी का बढ़ेगा प्रतिनिधित्व

Pm modi

अनुप्रिया पटेल का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की यह पहल सराहनीय है। मंत्रालय के इस फैसले से अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले आर्थिक तौर से कमजोर एवं सामान्य परिवार के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा का अवसर मिलेगा और बेहतर शिक्षा अर्जन से उनके परिवार व समाज का विकास होगा।

यह भी पढ़िए: बैकफुट पर योगी सरकार, जनरल में काउंट होंगे बेहतर अंक लाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थी

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सड़क से संसद तक आरक्षित वर्ग के अधिकारों को लेकर सदैव आवाज उठाती रहती हैं। श्रीमती पटेल की पहल पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने केंद्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक अधिकार दिया।

Post a Comment

0 Comments